एक्सिस बैंक में FD पर अब ज्यादा ब्याज:बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में किया बदलाव, 6.50% तक का सालाना रिटर्न

एक्सिस बैंक में FD पर अब ज्यादा ब्याज:बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में किया बदलाव, 6.50% तक का सालाना रिटर्न

एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है। बैंक ने इंटरेस्ट रेट्स 2 करोड़ रुपए से कम की FD पर रिवाइज्ड किए हैं। एक्सिस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, नई ब्याज दरें 5 नवंबर 2022 से लागू हो चुकी हैं।

3.50% से 6.50% तक मिलेगा ब्याज
अब आपको एक्सिस बैंक में FD कराने पर 3.50% से 6.50% तक ब्याज मिलेगा। अब आपको एक्सिस बैंक में 1 साल के लिए FD कराने पर 6.25% सालाना ब्याज मिलेगा।

SBI सहित अन्य बैंकों ने बढ़ाए FD पर इंटरेस्ट रेट्स
इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा समेत कई बैंक ने FD पर इंटरेस्ट रेट्स बढ़ाए थे। इन सभी बैंकों ने भी इंटरेस्ट रेट्स 2 करोड़ रुपए से कम की FD पर बढ़ाए थे।

FD से मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स
FD से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होता है। आप एक साल में FD पर जो भी ब्याज कमाते हैं, वो आपकी एनुअल इनकम में जुड़ता है। कुल आय के आधार पर, आपका टैक्स स्लैब निर्धारित किया जाता है। चूंकि एफडी पर अर्जित इंटरेस्ट इनकम को “इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज” माना जाता है, इसलिए इसे टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स या TDS के तहत चार्ज किया जाता है। जब आपका बैंक आपकी ब्याज आय को आपके अकाउंट में जमा करता है, तो उसी समय TDS काट लिया जाता है। आइए जानते हैं FD पर टैक्स से जुड़े कुछ पॉइंट:

  • यदि आपकी कुल आय एक वर्ष में 2.5 लाख रुपए से कम है, तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर TDS नहीं काटता है। हालांकि, इसके लिए आपको फॉर्म 15G या 15H जमा करना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप TDS बचाना चाहते हैं तो फॉर्म 15G या 15H जरूर जमा करे।
  • यदि सभी FD से आपकी इंटरेस्ट इनकम एक वर्ष में 40,000 रुपए से कम है, तो TDS नहीं काटा जाता है। वहीं अगर आपकी ब्याज आय 40,000 रुपए से अधिक है तो 10% TDS काटा जाएगा। पैन कार्ड नहीं देने बैंक 20% काट सकता है।
  • 40000 से ज्यादा इंटरेस्ट इनकम पर TDS काटने की यह लिमिट 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है। वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र, यानी सीनियर सिटिजन की FD से 50 हजार रुपए तक की आय टैक्स फ्री होती है। इससे ज्यादा आय होने पर 10% TDS काटा जाता है।
  • अगर बैंक ने आपकी FD इंटरेस्ट इनकम पर TDS काट लिया है और आपकी कुल आय इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है तो आप काटे गए TDS को टैक्स फाइल करते समय क्लेम कर सकते हैं। ये आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Leave a Reply